गूगल ने भारत में डिजिटल पेमेंट ऐप तेज़ का शुभारम्भ किया

गूगल ने भारत में डिजिटल पेमेंट ऐप तेज़ का शुभारम्भ किया

टेक्नॉलॉजी दिग्गज कंपनी गूगल ने भारत में ऑनलाइन पेमेंट सर्विस लॉन्च कर दी. गूगल ने इसके लिए खास ऐप उपलब्ध कराया है जिसका नाम तेज है. यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर संचालित है. इसे नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है. गूगल का यह पेटीएम को टक्कर देने के लिए तैयार है.

मोबाइल में प्रयोग विधि- एंड्रॉयड ऐप और आईओएस पर इस ऐप को स्टोर/प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है. डाउनलोड करने के बाद आपको गूगल पिन या स्क्रीन लॉक सेट करना होगा. उसके बाद इससे बैंक अकाउंट लिंक करना होगा. इसके लिए अगर आपका अकाउंट मोबाइल नबंर से लिंक है तो केवल नंबर दर्ज करना होगा. आपको मोबाइल से एक मैसेज किया जाएगा और इस नंबर से जितने अकाउंट लिंक किए गए होंगे वो खुद ऐड कर लिया जाएगा. इस प्रक्रिया के बाद आप ऑप्शन में जा कर किसी को भी पैसे भेज सकते हैं.

तेज़ ऐप की विशेषता-

तेज ऐप के माध्यम से बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. तेज ऐप के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट भी कर सकते हैं. इसके लिए गूगल कोई कमीशन भी नहीं लेगा और पैसे आपके बैंक में सेफ रहेंगे और गूगल के पास नहीं जाएंगे. गूगल के अनुसार इसके लिए उपभोक्ता को कोई खास तरीके का अकाउंट भी नहीं खुलवाना होगा.

 बैंक सपोर्ट-

यूपीआई आधारित गूगल की यह सर्विस लगभग सभी बड़े बैंकों के साथ काम करेगी. पार्टनर बैंक के तौर पर ऐक्सिस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सम्मिलित हैं.

तेज शील्ड से सुरक्षित टांजैक्शन -   गूगल के अनुसार तेज पर किए गए टांजैक्शन को तेज़ शील्ड के माध्यम से सुरक्षित रखा जाएगा. यह तेज़ शील्ड 24/7 काम करेगा. जिससे फ्रॉड और हैकिंग का पता लगाया जा सके. इतना ही नहीं यह कस्टमर्स की पहचान करने में भी मदद करेगा. तेज ऐप से किए गए सभी पेमेंट्स यूपीआई पिन के माध्यम से सुरक्षित किए जाएंगे इसके अलावा यह गूगल पिन से भी सुरक्षित किया जाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर आपके स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है तो यह भी ऑथेन्टिकेशन के तौर पर काम करेगा. गूगल के अनुसार सपोर्ट के लिए वो फोन और चैट सपोर्ट के माध्यम से प्रति दिन उपलब्ध होगा. यानी किसी भी जानकारी के लिए आप सपोर्ट में बात कर सकते हैं. तेज ऐप से तेज ऐप को पैसा ट्रांसफर करना आसान होगा. उदाहरण के तौर पर आपके दोस्त के स्मार्टफोन में तेज ऐप है और वो आपके आस पास है तो इसके लिए आपको बैंक अकाउंट या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी. तेज खुद से आस पास के तेज ऐप को सर्च कर लेगा फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

ऑनलाइन पेमेंट-   गूगल के अनुसार ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में जहां यूपीआई को ऐक्सेप्ट किया जाता है वहां तेज काम करेगा. पेमेंट चेकआउट के दौरान तेज लोगो पर क्लिक करके अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं. ऑफर्स- दूसरे ई-वॉलेट ऐप की तरह गूगल भी ट्रांजैक्शन करने पर आपको ऑफर्स देगा. लकी कस्टमर्स को ट्रांजैक्शन पर 1,000 रुपये जीतने का मौका मिल सकता है.   इसके लिए किसी कूपन कोड की जरूरत नहीं होगी. लकी कस्टमर्स को जीते गए पैसे उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. ऑफर के तहत कस्टमर्स को रिवॉर्ड भी दिए जाएंगे. रेफरल स्कीम भी है जिसके जरिए किसी दूसरे को आप रेफर करेंगो और वो इस लिंक से इसे इंस्टॉल करेगा तो 51 रुपये का रिवॉर्ड मिलेगा. रेफर करने की कोई लिमिट नहीं है आप जितने लोगों को चाहें रेफर कर सकते हैं, लेकिन अधिकतम 9,000 रुपये तक प्रदान किए जाएँगे.

www.ChhattisgarhExams.in

0 Comments