Breaking

रजनीकांत मिश्रा एसएसबी के महानिदेशक नियुक्त

रजनीकांत मिश्रा एसएसबी के महानिदेशक नियुक्त

कैबिनेट नियुक्ति समिति (एसीसी) ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रजनीकांत मिश्रा (58) को सशस्त्र सीमा बल का महानिदेशक नियुक्त किया. वे अर्चना रामासुंदरम का स्थान लेंगे. आईपीएस ऑफिसर अर्चना भारत की किसी भी पैरा-मिलिट्री फ़ोर्स की पहली महिला प्रमुख हैं.

अर्चना रामासुंदरम ने वर्ष 2016 में एसएसबी प्रमुख का पद संभाला था.

राजस्थान विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में स्नातकोत्तर, सुंदरम भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए नियुक्त होने से पहले एक शिक्षिका के रूप में कार्यरत थीं. रजनीकांत मिश्रा •    रजनीकांत मिश्रा 1984  बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. •    वे 1980 बैच की तमिलनाडु कैडर की आईपीएस अधिकारी अर्चना रामासुंदरम के स्थान पर इस पद पर तैनात होंगे. रामासुंदरम 30 सितम्बर को सेवानिवृत्त हो रहीं हैं.

 रजनीकांत मिश्रा (58) मूलरूप से बिहार के रहने वाले हैं. वे वर्ष 2012 में महानिरीक्षक पद पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में शामिल हुए थे. •    नवंबर 2014 में उन्हें बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था. वर्तमान उपलब्धि से पूर्व उन्हें बीएसएफ में विशेष महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया था. •    वे इस पद पर सेवानिवृत्ति की तारीख 31 अगस्त 2019 अथवा अगले आदेश तक बने रहेंगे.  

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) •    सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) भारत का एक अर्धसैनिक बल है जिसकी स्थापना वर्ष 1963 में की गयी थी.

 यह सशस्त्र सीमा बल अधिनियम, 2007 के तहत गृह मंत्रालय के अधीन कार्यरत है.

इसके प्रमुख उत्तरदायित्वों में नेपाल एवं भूटान की सीमा की सुरक्षा करना है.    

इसे पहले विशेष सेवा बल के नाम से जाना जाता था.

इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. इसका आदर्श वाक्य है – सेवा, सुरक्षा एवं भाईचारा.

Www.ChhattisgarhExams.in

No comments:

Powered by Blogger.