Breaking News

ONGC ने नए तेल भंडारण की खोज की

ओएनजीसी ने तेल के भंडार की खोज की

भारत सरकार के उपक्रम तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग (ओएनजीसी) ने 20 सितंबर 2017 को अरब सागर में तेल के विशाल भंडारों का पता लगाने का दावा किया है.

ओएनजीसी को इस क्षेत्र में मुंबई हाई के पास यह भंडार प्राप्त हुए हैं. ओएनजीसी द्वारा मीडिया को दी गयी जानकारी में कहा गया कि डब्ल्यूओ-24-3 नामक तेल के कुएं की खोज की गई है. यहां पर 2 करोड़ टन तेल होने का अनुमान है. गौरतलब है कि मुंबई हाई देश का सबसे बड़ा तेल भंडार है.

ओएनजीसी द्वारा जब से तेल एवं गैस उत्पादन शुरू किया गया है उससे लगभग 50 वर्ष बाद यह नवीन खोज की गयी है.

खोजकर्ताओं ने सभी नौ क्षेत्रों की जांच की तथा सभी में हाइड्रोकार्बन की मौजूदगी पाई गई. नौवें क्षेत्र में 3,300 बैरल तेल पाया गया जो भारत के खनिज संसाधन के लिए बड़ी उपलब्धि है. ओएनजीसी द्वारा अभी खोज जारी है तथा इसके सभी पहलुओं को जांचा जा रहा है तथा विभाग द्वारा अपस्ट्रीम रेग्युलेटर डायरेक्टरेट जनरल ऑफ हाइड्रोकार्बन्स को सूचित कर दिया है.

मुंबई हाई

•    मुंबई हाई भारत का सबसे बड़ा मौजूदा तेल उत्पादन क्षेत्र है. वर्तमान समय में यहां से प्रतिदिन 2,05,000 बैरल कच्चे तेल का उत्पादन होता है.

•    नयी खोज को इसके वर्तमान उत्पादन में जोड़ने पर इसकी उत्पादन क्षमता और भी बढ़ जाएगी.

•    मुंबई हाई ऑइल उत्पादन करने वाला ओएनजीसी की फ्लैगशिप परिसंपत्ति है.

•    यहां मौजूद पश्चिमी तटीय क्षेत्र से मुंबई हाई द्वारा वार्षिक 1.6 करोड़ टन तेल का उत्पादन होता है.

•    यह भारत के कुल कच्चे तेल उत्पादन अर्थात् 3.6 करोड़ टन का 44 प्रतिशत भाग है.

•    ओएनजीसी द्वारा वर्ष 2016-17 की समयावधि के दौरान 2.55 करोड़ टन तेल का उत्पादन किया गया. एचडीएफसी बैंक देश का शीर्ष ब्रांड बना ।

www.ChhattisgarhExams.in

No comments