Signup Chhattisgarh Exams
Home » 

जतमई-घटारानी में बनेगा जंगल सफारी

gariyaband jungle safari will be in ghatarani jatmai

जतमई-घटारानी में बनेगा जंगल सफारी, ले सकेंगे एयर कंडिशनर हट का मजा

विश्व पटल पर धार्मिक स्थल जतमई और घटारानी को पहचान दिलाने की कवायद शुरू हो गई है। दोनों स्थलों को आपस में जोड़कर जंगल सफारी बनाया जाएगा। यहां पर्यटकों को पर्याप्त सुविधा मिले इसका भी पर्याप्त इंतजाम किया जा रहा है।

पर्यटकों आकर्षित करने के लिए बारहों महीना झरनों में पानी बहता रहेगा। वहीं भोजन के लिए 5 और रात विश्राम के लिए 5 वातानुकूलित झोपड़ी बनाए जाएंगे। इन तमाम सुविधाओं के लिए शासन ने कैंपामद से 1.20 करोड़ रुपए स्वीकृत किया है। प्रथम किश्त भी जारी कर दी गई है।

जतमई-घटारानी में पर्यटकों को पर्याप्त सुविधा देने और आकर्षक बनाने के लिए क्षेत्र के सांसद, विधायक एवं जनप्रतिनिधि लंबे समय से इसके लिए प्रयासरत थे जो अब अब धीरे-धीरे मूर्त रूप ले रहा है। वैसे तो पूरे क्षेत्र को जंगल सफारी के रूप में विकास करने की योजना है।

किश्त के रूप में प्राप्त राशि पर धीरे-धीरे काम होना प्रारंभ हो गई है। पर्यटन चेतना केन्द्र जतमई में पर्यटकों के लिए जंगल की सुंदरता बने रहे एवं इसी उद्देश्य को लेकर भोजन के लिए 5 झोपड़ी का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा रात्रि विश्राम के लिए 5 झोपड़ी को वातानुकूलित रूप में उन्नात किया जा रहा है। यहां पर पर्यटकों को हर सुविधा प्रदान की जाएगी। दिखने में प्रकृति से जुड़ी हुई झोपड़ी नजर आएगी और अंदर वातानुकूलित कम व प्रसाधन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

बारहों महीना बहता रहेगा झरना

इसी तरह दोनों धार्मिक स्थलों में बारहों माह पानी चलता रहे, इसके लिए घटारानी में वाटर टैंक का निर्माण प्रगति पर है। झरना के नीचे वाटर टैंक का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें से 3 नग 10 हार्स पॉवर के पंप से पानी चढ़ाया जाएगा जो झरना के माध्यम से पुनः गिरेगा। उसी के बाजू में एक छोटी सी पुल का निर्माण किया गया है, जिस पर पाइप लाइन के अलावा दर्शकों को आने-जानें में भी सुविधा हो। यहां पर दो पुल होने से एक पर आना और दूसरे पर जाना होगा। जिससे भीड़ के समय लोगों को राहत मिलेगी। इसके अलावा अन्य कार्य भी इसके बाद प्रारंभ किए जाएंगे। पहले चरण के कार्यों के बाद दूसरे चरण की योजना शासन को प्रेषित की जाएगी।

Jatmai Ghatarani Gariyaband, Chhattisgarh (www.echhattisgarn.in)

श्रद्धालुओं को मिलेंगी सुविधाएं

वन परिक्षेत्र अधिकारी रमन सोमावार ने बताया कि शासन के मंशा के अनुरूप कार्य किया जा रहा है, आने वाले श्रद्घालुओं को सभी सुविधा व सहूलियत मिले इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है। पहले चरण के कार्य चल रहे हैं जिसमें घटारानी में पानी का रोटेशन चलेगा। सतर्कता निगरानी समिति के सदस्य देवसिंह नेताम ने कहा कि सांसद, विधायक के प्रयास से क्षेत्र में एक उपलब्धि भरा कार्य हो रहा है ताकि क्षेत्र की पहचान पूरे प्रदेश में हो और श्रद्घालुओं को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान किया जा सके।

 

Ref : http://naidunia.jagran.com/chhattisgarh/gariyaband-jungle-safari-will-be-in-ghataranijatmai-would-take-away-the-fun-of-air-conditioners-hut-766103#sthash.r7hkJ6ih.dpuf

Click To Comment
Related Articles
Chhattisgarh Exams E-College
Our Blog EChhattisgarh.in Blog